Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

How To Save a File in MS Power Point (पावरप्वाइंट में फाइल को सेव कैसे करें?)

 

How To Save a File in MS Power Point

Saving a File in Power Point (फाइल को सुरक्षित करना)

PowerPoint में किसी फाइल को सुरक्षित रखने के लिए Save Option का Use किया जाता हैं| फाइल को सेव करने के लिए निम्न प्रक्रिया अपनायेगे|

  • सबसे पहले File menu में स्थित Save option का चयन करें Save as डायलॉग बॉक्‍स प्रदर्शित होता हैं|
    Saving a File in Power Point

  • अब आप फाइल को जहाँ Save करना चाहते हैं वह Location Select करें| जैसे – Desktop, My Recent Document, My Document, My Computer.
  • यदि आप किसी फोल्‍डर में उस फाइल को सुरक्षित करना चाहते हैं तो Create New Folder पर क्लिक करें। फोल्डर बनाने के बाद वह फोल्डर सिलेक्ट करें|
  • File Name बॉक्स में फाइल का नाम डाले|
  • अब Save Button पर क्लिक कर दें|

फाइल को एक अन्य फॉरमेट में सुरक्षित करना (Saving a file to another format)

फाइलों को एक अन्य फारमेट में सुरिक्षत करने के लिए निम्न स्टेप अपनाएं

  • File menu में स्थित Save as का चयन करें। इसके बाद Save as डायलॉग प्रदर्शित होता हैं।
  • File Name बॉक्‍स में फाइल के लिए एक नया नाम प्रविष्‍ट करें।
  • Save as type ड्रॉप डाउन सूची बॉक्‍स को क्लिक करें और तब उस फाइल फॉरमेट को क्लिक करें जिसमें फाइल को आप सुरक्षित करना चाहते हैं। जैसे – .jpg, .pdf, .html, .gif, .png आदि |
  • इसके बाद Save button पर क्लिक करें।

to join our teligram channel

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ads Inside Post