Ticker

6/recent/ticker-posts

Header Ads Widget

विकलांग प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाएं? How to create a disabled certificate online?

How to create a disabled certificate online


नमस्कार दोस्तों मै हूं अरुण कश्यप और इस आर्टिकल के माध्यम से आज आप जानेंगे कि आप अपना विकलांग प्रमाण पत्र ऑनलाईन कैसे बना सकते हैं  दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के नागरिकों के लिए समय-समय पर कई योजनाएं चलाती रही है। जो प्रदेश के नागरिकों को बेहतर शिक्षा से लेकर आर्थिक सहायता प्रदान करने की योजनाएं संचालित कर रही है। इन्हीं योजनाओं में प्रदेश सरकार ने प्रदेश के दिव्यांग, विकलांग जनों के लिए विकलांग पेंशन योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार प्रदेश के विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ताकि उनके पास किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े। और वह आत्मनिर्भर बन सके।
इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं का भी संचालन किया जा रहा है। इन विकलांग योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए पहले आपको विकलांग प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। विकलांग प्रमाण पत्र से आपको सभी योजनाओं में भी लाभ प्राप्त होगा। विकलांग प्रमाण पत्र आप कैसे बना सकते हैं? इसके लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी? और इसकी क्या प्रोसेस है। इसकी पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रहे हैं।

विकलांग प्रमाण पत्र क्या होता है –

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, कि हमारे देश में बहुत से ऐसे विकलांग व्यक्ति हैं। जो कोई भी कार्य करने में असमर्थ हैं। कुछ विकलांग व्यक्ति जन्म से ही होते हैं। और कभी कभी किसी अप्रिय दुर्घटना से भी कुछ व्यक्ति विकलांग हो जाते हैं। इन विकलांग व्यक्तियों को जीवन में काफी समस्याएं रहती हैं। सबसे ज्यादा समस्या आर्थिक होती है। इन्हें अपने जीवन यापन करने के लिए आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। क्योंकि किसी काम करने योग्य ना होने के कारण इन की इनकम बिल्कुल भी नहीं होती है। प्रदेश सरकार ऐसे विकलांग व्यक्तियों की आर्थिक मदद करने के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है। ताकि प्रदेश के विकलांग व्यक्तियों को उनके जीवन यापन में आर्थिक सहायता प्रदान की जा सकती है। और उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं। कि सरकार प्रदेश के विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाओं का संचालन कर रही है। इन योजनाओं में विकलांग व्यक्तियों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ आरक्षण प्रदान प्रदान किया जाता है। विकलांग व्यक्तियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रदेश सरकार काफी प्रयास कर रही है। ताकि उन्हें अपने जीवन यापन करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विकलांग योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास विकलांग प्रमाण पत्र होना बेहद आवश्यक है। विकलांग प्रमाण पत्र एक ऐसा दस्तावेज है। जो आपको अन्य योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में भी जरूरत पड़ता है।

विकलांग प्रमाण पत्र के लाभ –

सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों को जारी किए जाने वाले विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने से आपको निम्नलिखित के लाभ प्राप्त होंगे –
  • विकलांग प्रमाण पत्र के होने से आप को सरकार द्वारा चलाई जा रही विकलांग योजनाओं का सीधे तौर पर लाभ प्राप्त होगा।
  • रोडवेज बस ट्रेन और अन्य प्रकार के परिवहन साधनों में भी विकलांग प्रमाण पत्र होने पर विकलांगता के प्रतिशत के हिसाब से आपको छूट प्रदान की जाएगी।
  • इसके साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं में विकलांग प्रमाण पत्र के माध्यम से आरक्षण प्राप्त किया जा सकता है।

विकलांग प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज –

भारत सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों को जारी किए जाने वाले विकलांग प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए आपको निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी –
  • विकलांग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास कोई ID प्रूफ ( आधार कार्ड, वोटर ID कार्ड, राशन कार्ड आदि) होना आवश्यक है।
  • विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए विकलांग व्यक्तियों को अपने अंग विकलांगता की दो फोटो भी होनी चाहिए।
  • साथ ही एक चेहरे की भी फोटो की आवश्यकता होगी।

विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड करें –

यदि आपको विकलांग हैं और विकलांग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे बताए गए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा। जिनका उपयोग करके आप अपना विकलांग प्रमाण पत्र बना सकते हैं –
सबसे पहले आपको विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए एक आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी।आवेदन फॉर्म आप नीचे दिये गए लिंक पर क्लीक करके डाउनलोड कर सकते है ।
  • आवेदन फॉर्म लेकर आपको इसमें सभी आवश्यक जानकारी सही सही भरना है।
  • सभी आवश्यक जानकारी भरने के पश्चात आपको इसके साथ आवश्यक दस्तावेजों को भी संलग्न करना है। और उसके बाद अपना पूर्ण रूप से भरा हुआ फार्म संबंधित अधिकारी के पास जमा कर दें।
  • संबंधित अधिकारी के पास फार्म जमा करने के पश्चात आपका विकलांग प्रमाण पत्र
  •  जारी करने के लिए मेडिकल जांच होगी।
  • यदि उसी दिन टाइम होगा। तो आपको आपका मेडिकल जांच उसी दिन हो जाएगा । नहीं तो आपको संबंधित अधिकारी द्वारा टाइम बता दिया जाएगा। आपको उसी दिन उसी टाइम पर फिर से वहां जाना होगा।

विकलांग प्रमाण पत्र के लिए मेडिकल जांच होने के पश्चात आपको Viklang Certificate जारी कर दिया जाएगा।
ज्यादातर विकलांग प्रमाण पत्र, विकलांग व्यक्तियों को उसी दिन प्रदान कर दिया जाता है। लेकिन कुछ प्रॉब्लम होने के कारण यदि आपको उसी दिन सर्टिफिकेट जारी नहीं किया जाता है। तो आपको 5 से 7 दिन के अंदर सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा।

विकलांग प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है । और विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए ऑप्शन आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की official वेबसाइट http://164.100.181.16/citizenservices/login/login.aspx पर जाना होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते है
How to create a disabled certificate online


  • वेबसाइट में पहुंचने के पश्चात आपको पहले अपने आपको वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए आप रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।
How to create a disabled certificate online


  • और पूछी गई सभी जानकारी भर कर अपने आप को रजिस्टर करे । यहाँ पर आपको यह ध्यान देना है की जो पासवर्ड आप यहाँ भरेंगे उसे कही सुरक्षित जगह नोट कर ले क्योंकि इसकी आवश्यकता आपको पडती रहेगी ।
  • वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात आप अपने अकाउंट में लॉगिन करें।
  • लॉगिन करने के पश्चात आप को आवेदन भरें बटन पर क्लिक करना है। आवेदन भरें बटन पर क्लिक करने के पश्चात आप सेवा चुने भी विकल्प में विकलांग प्रमाण पत्र पर क्लिक करें।
How to create a disabled certificate online


  • जैसे ही आप विकलांग प्रमाण पत्र पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फॉर्म ओपन होकर आएगा।
  • इस फॉर्म में पूछी गइ सभी जानकारी सही सही भरे। और आवश्यक दस्तावेज और फोटो स्कैन करके अपलोड करे। सब करने के पश्चात फार्म को सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपको सरकारी फीस ₹10 की जमा करनी होगी। इसके लिए आप अपने ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • फीस भरने के पश्चात आपको एक हफ्ते के अंदर विकलांग प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाएगा।
साथ ही आप कभी भी आप अपने आवेदन की स्थिति चेक कर सकते है । इसके लिए इसी वेबसाइट पर साइड में उपलब्ध बॉक्स में आवेदन संख्या डालकर चेक कर सकते है ।
तो दोस्तों की यह थी विकलांग व्यक्तियों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विकलांग योजनाओं में लाभ प्रदान करने के लिए विकलांग प्रमाण पत्र बनवाने के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो,तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Ads Inside Post