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Intel Xe Graphics Preview इंटेल Xe ग्राफिक्स पूर्वावलोकन

Intel Xe Graphics Preview

2020 में इंटेल असतत ग्राफिक्स व्यवसाय में वापस आ जाएगा और गेमर्स के लिए एक नया जीपीयू लॉन्च करने की उम्मीद है। हम इसे दो तरीकों में से एक के रूप में देख सकते हैं: इंटेल ग्राफिक्स पीसी चुटकुले की अगली पीढ़ी का हिस्सा बन जाते हैं, या वे एक चमत्कार प्राप्त करते हैं और एक ऐसे बाजार में प्रवेश करते हैं जो सहस्राब्दी की शुरुआत के बाद से सिर्फ दो खिलाड़ियों का वर्चस्व है।
Intel Xe Graphics Preview

 इस संक्षिप्त प्रक्षेपण ने लोगों की नज़र में कैसे अपनी ओर आकर्षित कर लिया, इसकी एक संक्षिप्त समयरेखा है:


12 जून, 2018:  

  इंटेल के पूर्व सीईओ ब्रायन क्रिज़िच ने एक निजी बैठक में निवेशकों को बताया कि इंटेल चुपचाप वर्षों से असतत जीपीयू आर्किटेक्चर, "आर्कटिक साउंड" विकसित कर रहा है, और यह 2020 में जारी किया जाएगा।

8 जनवरी, 2019:

 CES के दौरान ग्रेगरी ब्रायंट की गणना करने वाले वरिष्ठ VP ने खुलासा किया कि आगामी GPU इंटेल की 10nm प्रक्रिया पर निर्मित किया जाएगा।

21 मार्च, 2019: 

इंटेल ने स्टेज पर अपने जीपीयू के लिए दो डिजाइन प्रस्तुत किए। Stylistically, वे अपने Optane SSDs और आकार-वार के समान दिखाई देते हैं, उनके पास मध्य-श्रेणी की शीतलन क्षमता होती है।

1 मई, 2019:

 वरिष्ठ जेफर्स और रेंडरिंग और विज़ुअलाइज़ेशन टीम के निदेशक, जिम जेफ़र्स ने FMX19 में Xe की किरण अनुरेखण क्षमताओं की घोषणा की। इसके अलावा, इंटेल ने प्रतिभा को प्रतिस्पर्धा से दूर रखना जारी रखा है।

कई लीक और फुसफुसाहट उन तारीखों के बीच में तकनीकी क्षेत्र के बारे में हलचल कर रहे हैं और हम इंटेल की वास्तुकला की बुनियादी बातों में तल्लीन करके जानकारी की टाइटैनिक मात्रा को चमका सकते हैं। यह लेख किस बारे में है
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विकास

कोई भी मौका नहीं लेने के लिए, इंटेल ने फैसला किया कि उनकी पूरी ग्राफिक्स टीम एएमडी और एनवीडिया से चोरी किए गए विशेषज्ञों से बनेगी। यह हमने पहले सीखा था कि इंटेल असतत जीपीयू बना रहा है: उन्होंने 2017 में इंटेल के कोर और दृश्य कंप्यूटिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनने के लिए एएमडी के ग्राफिक्स निदेशक और ग्राफिक्स व्यवसायों के प्रबंधक, राजा कोडुरी को काम पर रखा था।

उसके बाद सिलिकॉन इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष की भूमिका के लिए AMD के ज़ेन आर्किटेक्चर के प्रमुख वास्तुकार जिम केलर आए। इंटेल ने तब क्रिस हुक, एक बार एएमडी में वैश्विक उत्पाद विपणन के वरिष्ठ निदेशक, सीसा असतत जीपीयू मार्केटर की स्थिति में ला दिया। फिर डैरेन मैकफी, पूर्व एएमडी उत्पाद विपणन निदेशक; डेमियन ट्रायलेट, पूर्व तकनीकी पत्रकार एएमडी बाज़ारिया बने; टॉम पीटरसन, एनवीडिया के तकनीकी विपणन निदेशक और एक चिप वास्तुकार; और अंत में हीथर लेनन, ग्राफिक्स मार्केटिंग और संचार के लिए एएमडी के प्रबंधक।

बेशक, वे सिर्फ बड़े सार्वजनिक काम पर रखने वाले हैं। इंटेल की ग्राफिक्स टीम 4,500 मजबूत है। और आपके पास बहुत से लोग और ऐसे प्रतिभाशाली लोग कम से कम अस्पष्ट तरीके से कुछ किए बिना नहीं हो सकते।

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आर्किटेक्चर


कोर गणना

जबकि Xe भविष्य से संबंधित है, प्रौद्योगिकी का कोई भी टुकड़ा पिछले उत्पादों और विकास की पीढ़ियों से अलग नहीं है जिसने इसे जन्म दिया - ऐसी पीढ़ियां जो अच्छी तरह से प्रलेखित होती हैं। Xe उत्पादों का पहला दौर वर्तमान में जारी किए गए "Gen11" से विकसित एक वास्तुकला का उपयोग करेगा, लेकिन अभी भी निकट से संबंधित है, सीईएस में इंटेल के बयानों से दूर जा रहा है। इस प्रकार, हम Gen11 पर इंटेल के व्हाइटपेपर की जांच से कुछ पेचीदा जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।

जैसा कि आप हमारी नवी बनाम ट्यूरिंग तुलना से याद कर सकते हैं, सभी ग्राफिक्स आर्किटेक्चर उत्तरोत्तर अधिक जटिल भागों से बने हैं। एनवीडिया के लिए, 16 CUDA कोर को ब्लॉक में बांटा गया है, जिनमें से चार में एक स्ट्रीमिंग मल्टीप्रोसेसर, एक जोड़ी है जो एक टेक्सचर प्रोसेसिंग क्लस्टर (TPC) बनाते हैं, और एक ग्राफिक्स क्लस्टर (GPC) में उनमें से चार या छह हैं। इस प्रकार प्रत्येक GPC में 512 या 768 CUDA कोर होते हैं।

जैसा कि नीचे दी गई तालिका में दर्शाया गया है, GPC और TPC प्रति GPC की संख्या प्रत्येक मरने की मूल गणना निर्धारित करती है। ध्यान दें, बिक्री के लिए GPU में कुछ कोर अक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, RTX 2070 सुपर एक TU104 डाई का उपयोग करता है जिसमें 83% कोर होते हैं, जो इसे 2560 CUDA कोर तक सीमित करता है।

 6 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग क्लस्टर 3 ग्राफिक्स प्रोसेसिंग क्लस्टर
768 CUDA प्रति GPC (6 GPC प्रति GPC) 768 x 6 = 4608 CUDA (TU102) 768 x 3 = 2304 CUDA (TU106)
512 CUDA प्रति GPC (4 GPC प्रति GPC) 512 x 6 = 3072 CUDA (TU104) 512 x 3 = 1536 CUDA (TU116)
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आइए इंटेल की वास्तुकला के लिए समान अवधारणा लागू करें।


इंटेल के कोर Nvidia के CUDA की तरह कुछ भी नहीं हैं, लेकिन वे AMD के स्ट्रीम प्रोसेसर से समानता रखते हैं, इसलिए उन लोगों के संदर्भ में चर्चा करें। प्रत्येक स्ट्रीम प्रोसेसर एक अंकगणितीय तर्क इकाई से बनाया गया है जो प्रति घड़ी एक फ़्लोटिंग-पॉइंट या पूर्णांक ऑपरेशन करने में सक्षम है। इंटेल की अंकगणितीय तर्क इकाइयाँ प्रति घड़ी चार ऑपरेशन कर सकती हैं, इसलिए उन्हें चार कोर के बराबर कॉल करें।

इंटेल दो अंकगणित तर्क इकाइयों को एक निष्पादन इकाई (आठ कोर) में बाँधने से शुरू होता है, और फिर उप-स्लाइस (64 कोर) में उन आठ में से एक और फिर एक पूर्ण स्लाइस (512 कोर) में उन आठ में से एक होता है।

इंटेल की अगली पीढ़ी के सीपीयू में एक एकीकृत टुकड़ा होगा, लेकिन जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं, एक्सई असतत लाइन-अप कई स्लाइस से बनाया जाएगा। मौलिक रूप से, इसका तात्पर्य यह है कि इंटेल, एनवीडिया की तरह, केवल उन कोर काउंट के साथ मर सकता है जो 512 के गुणक हैं। एक डाई का कोर काउंट हैस्लाइस की संख्या 512 से गुणा की गई।

स्लाइस की संख्या 2 3 4 5 6 7 8
कोर संख्या 1024 1536 2048 2560 3072 3584 4096
नाम * iDG2HP128 iDG2HP256 iDG2HP512
* एक लीक ड्राइवर पर आधारित नाम, 

ध्यान दें, हम मान रहे हैं कि इंटेल Gen11 के बेसिक स्लाइस कॉन्फ़िगरेशन को बनाए रखेगा, क्योंकि काफी स्पष्ट रूप से, उनके पास अगले साल तक अपने ग्राफिक्स आर्किटेक्चर को पूरी तरह से फिर से डिज़ाइन करने का समय नहीं हो सकता है। Gen11, निश्चित रूप से, डिजाइन द्वारा एकीकृत और असतत दोनों होने के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, लेकिन कुछ तत्वों को रेंडर बैकएंड की तरह बदलना होगा, जो अगर छोड़ दिया जाता है तो बहु-स्लाइस डिज़ाइन को अड़चन देगा।

2048 कोर (फोर स्लाइस) एक्स की संभावित वास्तुकला

इंटेल के वास्तु चित्र पर आधारित चित्र। एक छोटा नीला वर्ग आठ कोर के साथ एक "निष्पादन इकाई" है, एक बड़ा ग्रे आयत एक "स्लाइस" है विभिन्न छोटे आयताकार रेंडर बैकेंड और कैश के घटकों का प्रतिनिधित्व करते हैं।
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सबूत

आसानी से, इंटेल ने इस परिकल्पना का समर्थन करने के लिए सबूत का एक मजबूत सूट प्रदान किया है। जुलाई के अंत में गलती से प्रकाशित एक चालक के पास विभिन्न अप्रकाशित उत्पादों के नाम थे; "IDG2HP512," "iDG2HP256," और "iDGHHP128"? और हमने कोड को "इंटेल असतत ग्राफिक्स [मॉडल] दो उच्च-शक्ति" के रूप में व्याख्या की है, जिसके बाद निष्पादन इकाइयों की संख्या बढ़ गई है।

प्रत्येक निष्पादन इकाई आठ कोर है, इसलिए हमें चार स्लाइस और 4096 कोर, "256" दो स्लाइस और 2048 कोर, और "128" दो स्लाइस और 1024 कोर लगाने के लिए "512" मिलते हैं। ये कॉन्फ़िगरेशन हमारे विश्लेषण का पूरी तरह से समर्थन करते हैं।

इंटेल ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि उन्होंने स्लाइस को संयोजित करने के तरीके की जांच की है। 2018 की शुरुआत में इंटेल ने एक प्रोटोटाइप असतत जीपीयू का प्रदर्शन किया जिसमें एक ही मरने पर दो जेन 9 स्लाइस संयुक्त थे, और उन्होंने इसे अपने हालिया एकीकृत आईरिस प्लस ग्राफिक्स 650 के साथ अभ्यास में डाल दिया जो एक मरने पर दो जेन 9.5 स्लाइस को जोड़ती है। इसके अलावा, वे EMIB (एम्बेडेड मल्टी-डाई इंटरकनेक्ट ब्रिज) का उपयोग करते हुए एक चिपलेट दृष्टिकोण के साथ प्रयोग कर रहे थे, जिसका उपयोग पहली बार काबी झील जी में किया गया था।

EMIB वास्तुकला डिजाइन

EMIB "एक एकल पैकेज लागत में कई विषम मृत्यु को प्रभावी ढंग से जोड़ता है," अनिवार्य रूप से बड़े पैमाने पर लागत बचत और एक मामूली प्रदर्शन दंड के लिए एक आभासी मरने में दो या अधिक भौतिक मर जाता है। 2017 के एनवीडिया शोध पत्र में कहा गया है, इसका कारण यह है कि "बड़ी संख्या में अपूरणीय विनिर्माण दोषों की बड़ी संख्या के कारण बहुत कम मृत्यु होती है।"

बहुत सारे छोटे मरते हैं और उन्हें मिलाते हुए, इंटेल उन्हें बनाते समय त्रुटि की संभावना को कम करता है, और उन त्रुटियों को उपाय करने के लिए सस्ता बनाता है। जबकि EMIB बड़े पैमाने पर तैनाती के लिए तैयार नहीं है, अप्रैल में इंटेल ने आनंदटेक को पुष्टि की कि वे जल्द ही अपने GPU का समर्थन करने के लिए EMIB का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, ताकि आगे देखने के लिए कुछ हो।
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क्लॉक स्पीड

ग्राफ का समय। हमें मुख्य गणनाओं का एक उचित अनुमान मिला है, इसलिए आधार रेखा बनाने के लिए सबसे खराब स्थिति में इसे देखकर शुरुआत करें। अर्थात्, यह इंटेल के वर्तमान सर्वश्रेष्ठ एकीकृत ग्राफिक्स की घड़ी की गति के साथ कोर मायने रखता है, जो 1150 मेगाहर्ट्ज पर काम करते हैं। TFLOPs में स्पीड और कोर काउंट को पूरा करने के लिए, हम उन दो वेरिएबल्स के आधार पर प्रदर्शन का सैद्धांतिक माप करेंगे। यह ध्यान देने योग्य है कि यद्यपि TFLOPS एक निर्माता द्वारा निर्मित GPU की एक पीढ़ी के भीतर प्रदर्शन का एक उत्कृष्ट संकेतक है, यह दो निर्माताओं की तुलना करने के लिए कम विश्वसनीय है।

1.2 GHz पर TFLOPS

नोट: TFLOPS Nvidia भागों के लिए आधार क्लॉक स्पीड का उपयोग करके गणना की गई।

हालांकि इंटेल कोर काउंट फ्रंट पर प्रतिस्पर्धी है, 1150 मेगाहर्ट्ज पर वे बस प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते। सौभाग्य से वह स्थिति नहीं है जो हम खुद को पाते हैं। हम जानते हैं कि वे कम से कम एकीकृत गति से अधिक हो सकते हैं क्योंकि वे सीपीयू के थर्मल आउटपुट द्वारा सीमित हैं, जो कि सीपीयू नहीं होने पर एक समस्या नहीं है। दूसरे, इंटेल के नए Xe चिप्स तेजी से और बेहतर 10nm का उपयोग करेंगे।

इंटेल की 10nm प्रक्रिया TSMC के 7nm के बराबर मानी जाती है, जो 1800 मेगाहर्ट्ज पर बैठ सकती है, जबकि अच्छी तरह से ठंडा Radeon 5700XT में गेमिंग। इंटेल के पास अपने प्रतियोगियों की तुलना में अपनी प्रक्रियाओं से तेज गति को निचोड़ने का एक लंबा इतिहास है। हालाँकि, यह एक लंबे, लंबे समय में इंटेल की पहली पीढ़ी का जीपीयू है, इसलिए सतर्क निराशावाद अधिक सटीकता प्रदान करता है: मान लें कि इंटेल कम से कम 1700 मेगाहर्ट्ज का प्रबंधन करने में सक्षम होगा।
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1.7 GHz पर TFLOPS



इन संभावित अधिक यथार्थवादी गति पर, इंटेल TFLOPS के मोर्चे पर कुछ हद तक प्रतिस्पर्धी प्रतीत होता है। हालांकि, गति के इन अनुमानों का अनुमान विश्वसनीय नहीं है, विशेष रूप से मूल गणना की तुलना में।

संक्षेप में: यह काफी संभावना है कि Xe असतत जीपीयू 512 कोर गुणकों में एनवीडिया के समान मूल रूप से प्रति कोर कीमत पर दिखाई देगा, और प्रतिस्पर्धी 1.7 गीगाहर्ट्ज की गति के साथ।
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सॉफ्टवेयर

केवल हार्डवेयर की तुलना में GPU के लिए बहुत कुछ है। एनवीडिया प्रसिद्ध हार्डवेयर से अधिक सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को काम पर रखता है। हर खेल का समर्थन करना एक महंगा और समय लेने वाला निवेश है, जो गेमिंग GPU बाजार में नए प्रवेशकों के कारण का हिस्सा है। इंटेल को छोड़कर, हालांकि, वे असतत हार्डवेयर गेम के लिए नए हैं, जो वे प्रमाणित हैं निश्चित रूप से सॉफ्टवेयर के लिए नया नहीं है। ड्राइवरों को गेम और हार्डवेयर के बीच एक अनुवादक पर विचार करें; केवल हार्डवेयर बदल रहा है, इसलिए उनके मौजूदा एकीकृत ड्राइवरों से असतत करने के लिए रूपांतरण एक सीधी प्रक्रिया है।

वे ड्राइवर वे सब नहीं हैं जो अच्छी तरह से बनाए हुए हैं, और यह कुछ ऐसा है जो इंटेल की लंबे समय से आलोचना की गई है। उनके पिछले दस ड्राइवर रिलीज़ के बीच का समय इंटेल के लिए पच्चीस दिन, एनवीडिया के लिए अठारह दिन और एएमडी के लिए सिर्फ दस दिन था। सौभाग्य से, वहाँ एक अच्छा मौका है कि इंटेल Xe के लिए अपने मोज़े खींच लेगा, यह देखते हुए कि एकीकृत ड्राइवरों के सापेक्ष असतत जीपीयू के लिए कितने अधिक महत्वपूर्ण ड्राइवर हैं।

हालांकि यह सब बुरा नहीं है। इंटेल पिछले एक साल में प्रगति कर रहा है और एनवीडिया और एएमडी पर अपने नए कमांड सेंटर के साथ जमीन पर कब्जा कर लिया है, एक हब जो एनवीडिया के GeForce एक्सपीरियंस की तुलना में जीपीयू और गेम पर अधिक महीन और अधिक दर्द रहित नियंत्रण सक्षम करता है। यह गेम सेटिंग को पूरी तरह से व्याख्याओं के साथ गेम ऑप्टिमाइज़ेशन प्रदान करता है जो हर सेटिंग को करता है और इसके प्रदर्शन प्रभाव, ताज़ा दर और रोटेशन सिंकिंग के साथ त्वरित मल्टी-डिस्प्ले सेटअप, रंग सटीकता और शैली समायोजन और ड्राइवर नियंत्रण को प्रदर्शित करता है। और, एक तुच्छ लेकिन मनभावन विवरण, इंटेल भी एसिंक्स का समर्थन करता है, इसलिए सभी एक्सई उत्पाद गेट से बाहर फ्रीस्क्यू मॉनिटर और उनके पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करेंगे।

बाजार

किसी आर्किटेक्चर या इकोसिस्टम के बारे में बहुत कम बात होती है जब उत्पादों की बाजार स्थिति अपरिभाषित होती है। उस मोर्चे पर, हम बहुत कम जानते हैं। क्या वे $ 100 या $ 1,000 खर्च करेंगे? एक मॉडल, दो, या दस? जब हाल ही में पूछा गया कि क्या Xe हाई-एंड मार्केट को टारगेट कर सकता है, तो राजा कोडुरी ने जवाब दिया:

"हर कोई $ 500- $ 600 का कार्ड नहीं खरीदेगा, लेकिन ऐसे लोगों को खरीदने के लिए पर्याप्त लोग हैं - इसलिए यह एक बड़ा बाजार है। इसलिए हम जो रणनीति अपना रहे हैं, हम वास्तव में प्रदर्शन रेंज, लागत सीमा और सभी के बारे में चिंतित नहीं हैं क्योंकि अंततः हमारी वास्तुकला, जैसा कि मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है, को मुख्यधारा से हिट करना है, जो $ 100 के आसपास भी शुरू होता है, सभी तरह से एचबीएम यादों और सभी के साथ सेंटर-क्लास ग्राफिक्स को डेटा करना, जो महंगा होगा।

हमें सब कुछ मारना होगा; यह सिर्फ एक बात है कि आप कहां से शुरू करते हैं? पहले वाला? दूसरा एक? तीसरा? और जो रणनीति हमारे पास है, वह लगभग 2-3 साल की है - पूर्ण स्टैक के लिए।

और वहां आपके पास है: इंटेल कुछ जीपीयू जारी करेगा। बिल्कुल मूल्यवान अंतर्दृष्टि नहीं है, लेकिन यह उम्मीद है कि इंटेल अपने कार्डों को छाती के करीब रखना चाहेगा। और यह कि इस मामले पर एकमात्र आधिकारिक शब्द है, हमें अब एक वैकल्पिक स्रोत की ओर मुड़ना चाहिए।

  क्रिस्टियानो सिकीरा द्वारा प्रस्तुत इंटेल अवधारणा

इंटेल ड्राइवरों पर नामित तीन जीपीयू, जो प्रारंभिक रिलीज के लिए लक्षित हो सकते हैं, में 1024, 2048 और 4096 कोर हैं। यह उन्हें $ 150, $ 350 और $ 1000 + मूल्य बिंदुओं पर क्रमशः RTX 1650, RTX 2060 और RTX 2080 Ti के साथ प्रतिस्पर्धी प्रदर्शन-वार बना देगा। इंटेल तेज गति के साथ एनवीडिया को बेहतर बनाने या उन्हें कम कीमतों के साथ आउट-वैल्यू करने के लिए चुन सकता है, या बस उन्हें मैच कर सकता है और अन्य विशेषताओं पर निर्भर कर सकता है।

ड्राइवर दो "डेवलपर" कार्ड के साथ एक लंबी अवधि के परिप्रेक्ष्य में अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। अन्य तीन के साथ समूहीकृत एक "iDG1LPDEV" है जो एक "इंटेल असतत ग्राफिक्स [मॉडल] 1 कम पावर डेवलपर" कार्ड में अनुवाद करता है जो निम्न-शक्ति वाले लैपटॉप को सूचित कर सकता था कि GPU का प्रयोग किया जा रहा है। Xe की वास्तुकला के लिए "आर्कटिक साउंड" कोडनेम का उल्लेख करते हुए "iATSHPDEV" की एक अलग सूची भी है, लेकिन यह पुष्टि नहीं की जा सकती है कि यह एक असतत GPU है।

अगर याद रखने के लिए एक चीज है ... जो इंटेल जारी करेगा वह अंततः एक अज्ञात है, और अटकलें खरीदने की सलाह नहीं देती हैं। दूसरी ओर, चीजें आशाजनक दिखती हैं। 

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